ads

NTA NEET 2021 Registration begins: नीट के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इन बातों का रखें ध्यान

NTA NEET 2021: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज यानि 13 जुलाई शाम 5 बजे से शुरू हो चुकी है। सोमवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसकी घोषणा की थी। घोषणा के मुताबिक NEET UG 2021 परीक्षा 12 सितंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर इस बारे में डिटेल जानकारी हासिल कर सकते हैं। सरकारी मेडिकल कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जाता है।

उम्मीदवार न करें ये गलतियां

उम्मीदवारों को चाहिए कि आवेदन करने से पहले जरूरी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी तैयार कर लें। भूलकर भी एनटीए की ओर से तय साइज या फार्मेट की अनदेखी न करें। फीस जमा करते वक्त ध्यान रखें कि आप तय प्रक्रिया का ही पालन करें अपने पहचान पत्र के प्रमाण पत्रों की वही प्रतियां लगाएं जिसकी हार्ड कॉपी भी उपलब्ध करा सकें। अपने नाम और सेंटर आदि की स्पेलिंग को ठीक से दोबारा चेक कर लें, बिना चेक किए सेव न करें। फोटो के फार्मेट का विशेष ध्यान रखें। मांगी गई साइज और फार्मेट पर ही प्रमाण पत्र अपलोड करें। अलग साइज की डॉक्यूमेंट्स की फोटो अपडेट न करे। ऐसा करने पर आवेदन पत्र रद्द हो सकता हैं।

Read More: NEET MDS 2021 Counselling: केंद्र सरकार 7 दिनों के भीतर तय करे काउंसलिंग की तारीख - सुप्रीम कोर्ट

नीट 2021 के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

उम्मीदवार की तस्वीर, अपने हस्ताक्षर, बाएं हाथ के अंगूठे का निशान, कक्षा 10 की मार्कशीट, कक्षा 10 का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र, कक्षा 12 की मार्कशीट, कक्षा 12 का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र, आईडी प्रमाण आधार कार्ड आदि।

ऐसे करें आवेदन

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले नीट की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in या neet.nta.nic.in पर जाएं। लॉग इन करें और एनईईटी आवेदन पत्र 2021 भरें।फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अन्य दस्तावेज अपलोड करें। नीट आवेदन शुल्क का भुगतान करें। भविष्य के लिए आप एप्लिकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट भी ले सकते है।

198 शहरों में आयोजित होगी NEET UG 2021 परीक्षा

परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए 198 शहरों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। साल 2020 में 155 शहरों में इस परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस बार कोरोना के कारण परीक्षा केंद्रों की संख्या को भी बढ़ाया गया है। कोविड-19 प्रोटोकॉल्स का पालन करने के लिए सभी कैंडिडेट्स को परीक्षा केंद्र पर फेस मास्क दिया जाएगा।

NEET UG 2021 आवेदन शुल्क

जनरल कैटेगिरी के स्टूडेंट्स के लिए आवेदन शुल्क 1500 रुपए, EWS के लिए 1400 रुपए और अन्य श्रेणियों के लिए 800 रुपए है। उम्मीदवार ध्यान दें कि रजिस्ट्रेशन के समय एससी/एसटी/ओबीसी जैसे कैटेगरी वालों को रेलिवेंट रिजर्वेशन का प्रूफ भी जमा करना होगा।

NTA जल्द ही एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी करेगा। एग्जाम 12 सितंबर को आयोजित होगा तो ऐसे में एक सप्ताह पहले एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं। पहले ये परीक्षा 01 अगस्त को आयोजित की जानी थी मगर अब बचे हुए समय में उम्मीदवारों से एप्लिकेशन लेना और एडमिट कार्ड जारी कर परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है।

Read More: IIT Madras ने विकसित किया AI बेस्ड गणितीय मॉडल, कैंसर कारक म्यूटेशन का लगाएगा पता



Source NTA NEET 2021 Registration begins: नीट के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इन बातों का रखें ध्यान
https://ift.tt/2ULgj9P

Post a Comment

0 Comments