ads

NEET UG 2021: नीट परीक्षा की डेट घोषित, कल से छात्र कर सकते हैं आवेदन

NEET UG 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( एनटीए ) ने नीट परीक्षा की तारीखों की घोषणा आखिरकार आज कर ही दी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्विट कर बताया कि NEET (UG) 2021 की परीक्षा 12 सितंबर को होगी। पहले ये परीक्षा एक अगस्त को होनी थी। नीट परीक्षा के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। इस घोषणा के बाद NTA की वेबसाइट पर कल यानि मंगलवार से नीट परीक्षा 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( एनटीए ) ने चालू हफ्ते की शुरुआत में जेईई मेन 2021 के अप्रैल और मई यानि तीसरे और चौथे सत्र की तारीखों की घोषणा की थी। उसके बाद से नीट 2021 प्रवेश की तैयारी में जुटे उम्मीदवार एनटीए की ओर से परीक्षा के तारीखों का इंतजार कर रहे थे। इस बीच नीट को लेकर ये अपडेट है कि 01 अगस्त 2021 को प्रस्तावित परीक्षा स्थगित हो सकती है, जो सच साबित हुई।

198 में शहरों में होगी नीट की परीक्षा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल को देखते हुए सभी छात्रों को सेंटर पर ही फेस मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा एंट्री और एग्जिट के लिए टाइम स्लॉट तय होगा। कॉन्टेक्टलेस रजिस्ट्रेशन, सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेसिंग के साथ बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों को पूरा करने के लिए जिन शहरों में परीक्षा होनी हैं, उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है। परीक्षा केंद्र भी 2020 की तुलना में बढ़कार 3862 कर दिए गए हैं।

कोरोना की वजह से गड़बड़ाई व्यवस्था

कोरोना वायरस की वजह से देश में शिक्षा व्यवस्था काफी ज्यादा गड़बड़ा गई है. महामारी के चलते बोर्ड परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी हैं. साथ ही उच्च शिक्षा में दाखिला लेने के लिए एंट्रेस एग्जाम भी स्थगित करने पड़े. देशभर में लाखों छात्र NTA NEET 2021 रजिस्ट्रेशन की तारीख का इंतजार कर रहे थे.

ये है नीट परीक्षा स्थागित होने की संभावित वजह

इससे पहले नीट 2021 प्रवेश परीक्षा की तारीख 1 अगस्त के लिए निर्धारित की गई थी। लेकिन अभी तक पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई थी। नीट प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आमतौर पर परीक्षा की तारीख से 60 दिन पहले शुरू होती है, जो अभी तक नहीं हुई है, जिसकी वजह से 1 अगस्त को प्रस्तावित परीक्षा अब 12 सितंबर को होगी।



Source NEET UG 2021: नीट परीक्षा की डेट घोषित, कल से छात्र कर सकते हैं आवेदन
https://ift.tt/3rgKKkN

Post a Comment

0 Comments