ads

Bihar Class 10th Result 2021: फेल और सप्लीमेंट्री वाले विद्यार्थी करवा सकते हैं रीचेकिंग, जानें पूरा प्रोसेस

BSEB Bihar Class 10th Result 2021: बिहार दसवीं बोर्ड की परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं। इस बार बिहार बोर्ड से दसवीं के लिए 16.84 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी। बीएसईबी (BSEB) की आधिकारिक साइट biharboardonline.bihar.gov.in के माध्यम से आप अपना परिणाम ऑनलाइन जांच सकते हैं। इस दौरान अगर किसी छात्र ने परीक्षा में कम अंक हासिल किए या जिन्हें तय स्कोर से कम अंक मिले हैं। वे अपनी आंसर कॉपी की स्क्रूटनी या रीचेकिंग करा सकते हैं। वहीं सप्लीमेंट्री आने पर कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

Read More: Bihar Board 10th Result 2021: बिहार बोर्ड मेट्रिक के रिजल्ट घोषित, एक ही क्लिक में यहां से करें चेक

न्यूनतम उत्तीर्ण प्रतिशत 33 प्रतिशत

गौरतलब है कि कक्षा 10 वीं बिहार बोर्ड परीक्षा के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण प्रतिशत 33% है। ऐसे में यदि आप अगली कक्षा में पदोन्नत होने के लिए आवश्यक पर्याप्त अंक प्राप्त करने में असफल रहे हैं, तो आप अपने पेपरों को फिर से जांच करवाने के लिए विचार कर सकते हैं। इसके साथ अगर आपकी सप्लीमेंट्री आई हैं तो आप परीक्षा में शामिल होकर विषयों को पास कर सकते हैं।

कक्षा 10 वीं के परिणाम बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और यह किसी स्टूडेंट के करियर की पहली सीढ़ी है। इस कक्षा में पाया गया प्रतिशत तय करता है कि छात्र आगे किस स्ट्रीम को चुनने के लायक है। विषय में पाए गए अंकों के हिसाब से छात्र कक्षा 11 वीं में अपने विषय का चुनाव करता है।

स्क्रूटनी के लिए कर सकते हैं आवेदन

हालांकि, इस दौरान अगर किसी छात्र को लगता है कि वह आवश्यक अंक प्राप्त करने में विफल रहा है या कुछ विषयों में असफल रहा है, तो वे आसानी से परीक्षा के पेपर के पुनर्मूल्यांकन (स्क्रूटनी ) के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिहार बोर्ड की साइट पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ आपकों मामूली शुल्क का भुगतान करना है। आगे की सहायता के लिए आप अपने स्कूल के अधिकारियों से भी सलाह ले सकते हैं।

Read More: Bihar Board 10h Result 2021: बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट घोषित, वेबसाइट हो जाए क्रैश तो ऐसे करें चेक

कंपार्टमेंटल परीक्षा 2021 का चयन

छात्र बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा 2021 का चयन कर सकते हैं, जोकि बिहार बोर्ड 10 वीं के परिणाम 2021 के बाद आने वाले महीनों में आयोजित होने की उम्मीद है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने से आपका साल खराब नहीं होगा। इसके साथ आप अगली कक्षा में पहुंच सकेंगे। एक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर और नाममात्र शुल्क राशि का भुगतान करके कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। वेबसाइट पर जाकर आप ज्यादा जानकारी ले सकते हैं।



Source Bihar Class 10th Result 2021: फेल और सप्लीमेंट्री वाले विद्यार्थी करवा सकते हैं रीचेकिंग, जानें पूरा प्रोसेस
https://ift.tt/39IiUpH

Post a Comment

0 Comments