ads

खलनायक की भूमिका निभाने वाले Pran असल जिंदगी में थे काफी दयालु, 1 रुपए की फीस में करते थे फिल्मों में काम

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा जगत के दिग्गज अभिनेता प्राण ( Pran Birthday ) का आज जन्मदिन है। 12 फरवरी 1920 को पुरानी दिल्ली के बल्लीमारान में उनका जन्म हुआ था। प्राण ने हिंदी सिनेमा जगत में खलनायक की भूमिका निभाकर लोगों का दिल जीत लिया। लेकिन क्या आप जानते हैं प्राण कभी अभिनेता बनना ही नहीं चाहते थे। वह हमेशा से फोटोग्राफर बनने की इच्छा रखते थे। चलिए प्राण के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातें आपको बतातें हैं। 

यह भी पढ़ें- ट्विटर को अलविदा कहने जा रही हैं Kangana Ranaut! सख्ती होने पर सीईओ से पूछा- तुमको चीफ जस्टिस बनाया किसने?

 

 

 

p_1.jpg

बनना चाहते थे फोटोग्राफर

प्राण ने एक्टर बनने से पहले फोटोग्राफर बनने का सपना देखा था। उन्होंने दिल्ली के ही एक फोटोग्राफी कंपनी से काम भी सिखा भी और किया भी। लेकिन वह बिल्कुल नहीं जानते थे कि किस्मत ने उनके लिए कुछ और ही सोच रख है।

यह भी पढ़ें- हाथों में मेहंदी लगाए वीना नागड़ा संग वायरल हुई Alia Bhatt की तस्वीर, दुल्हन के अवतार में लग रही हैं बेहद खूबसूरत

लौटाया फिल्मफेयर अवॉर्ड

फिल्मों में खलनायक बन लोगों के दिलों में खास जगह बनाने वाले प्राण का जादू भी इंडस्ट्री पर खूब चल रहा था। साल 1972 में फिल्म बेइमान के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग रोल के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाज़ा गया। लेकिन यह पुरस्कार प्राण ने लौटा दिया। दरअसल, उस समय कमाल अमरोही की फिल्म पाकीजा रिलीज़ हुई थी और उसे कोई भी पुरस्कार नहीं मिला था। ऐसे में प्राण का मानना था कि 'पाकीजा' को अवॉर्ड न देकर फ़िल्मफेयर ने अवार्ड देने में चूक हो हुई है।

p_3.jpg

खलनायक ही नहीं कई और रोल भी निभाए

प्राण को अधिकतर फिल्मों में विलेन के रोल में ही देख गया लेकिन एक्टर और डायरेक्टर मनोज कुमार ने प्राण को ऐसे किरदार दिए जिसमें एक अलग ही प्राण को दर्शकों ने देखा। फिल्म उपकार में प्राण का एक अलग ही किरदार देखने को मिला। इसके बाद कई और फिल्मों में भी प्राण की एक अलग अंदाज लोगों को देखने को मिला। जिसे खूब पसंद किया गया।

 

फिल्म बॉबी में मिली 1 रुपए फीस

प्राण इंडस्ट्री में अपनी दोस्ती के लिए भी जाने जाते थे। बताया जाता है कि फिल्म बॉबी के लिए प्राण को महज एक रुपए फीस दी गई थी। कहा जाता है कि अभिनेता और फिल्म निर्माता राज अपना सारा पैसा फिल्म मेरा नाम जोकर पर लगा चुके थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप हो गई और वह आर्थिक तंगी से जूझते रहे। ऐसे में वह बॉबी से वह अपने हालतों से बाहर आने की उम्मीद जता रहे थे। जिसके लिए प्राण ने खुद आगे से फिल्म के लिए 1 रुपए की फीस को स्वीकार किया।

p_4.jpg

पाने खाने का रखते थे शौक

प्राण जितना खुशमिजाज शख्स उतना ही उन्हें पान खाने का शौक भी था और खास बात यह है कि उनकी पहली ही फिल्म में उन्हें पान की दुकान पर काम करने का रोल ऑफर किया गया था। वैसे आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि अपनी फिल्मी करियर की बात उन्होंने अपने पिता से छुपाया था। लेकिन जब उनका इंटरव्यू अखबार में छपा तो यह पढ़ उनके पिता काफी खुश हुए थे। 2013 में पद्मभूषण प्राण को भारत सरकार ने सिनेमा का सबसे बड़ा सम्मान 'दादा साहब फाल्के' से नवाज़ा!

फिल्म जंजीर में अमिताभ बच्चन को दिलाया काम

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को सुपरस्टार बनाने में प्राण का बहुत बड़ा योगदान है। दरअसल, कहा जाता है कि फिल्म ज़ज़ीर के लिए प्राण ने फिल्म डायरेक्टर प्रकाश मेहरा से अमिताभ बच्चन को रोल दिलवाया था। इस फिल्म में प्राण शेर खान की भूमिका में नज़र आए थे।

pran.jpg

प्राण साहब का निधन

12 जुलाई साल 2013 में प्राण साहब ने दुनिया को अलविदा कह दिया। वह अपनी ढेर सारी यादें छोड़कर दुनिया को अलविदा कह गए। लेकिन आज भी उनके किरदार लोगों के दिलों में जिंदा हैं।



Source खलनायक की भूमिका निभाने वाले Pran असल जिंदगी में थे काफी दयालु, 1 रुपए की फीस में करते थे फिल्मों में काम
https://ift.tt/3pcqv4Z

Post a Comment

0 Comments