ads

Govt Jobs 2021: हॉस्पिटल केयर टेकर के पदों पर भर्ती को मिली मंजूरी, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

Govt Jobs 2021: राजस्थान में हॉस्पिटल केयर टेकर के पदों पर भर्ती को मंजूरी मिल गई है। शीघ्र ही भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उक्त पदों पर शैक्षणिक योग्यता में संशोधन के लिए मंत्रिमण्डलीय ज्ञापन के प्रारूप को सहमति दे दी है।

शैक्षणिक योग्यता
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव के अनुसार, हॉस्पिटल केयर टेकर का पद राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधीनस्थ सेवा नियम, 1965 में सम्मिलित है। वर्तमान में इस पद के लिए केवल पैरा मेडिकल अथवा नर्सिंग का प्रशिक्षण प्राप्त ऐसे कार्मिक योग्य हैं, जिन्होंने वर्ष 1987 से पहले एक वर्ष का कोर्स किया हो। लेकिन उक्त योग्यताधारी अभ्यर्थी नहीं मिलने की स्थिति में हॉस्पिटल केयर टेकर के ज्यादातर पद रिक्त पड़े हुए हैं। ऐसे में सीधी भर्ती के लिए योग्यता में संशोधन के बाद हॉस्पिटल केयर टेकर के पदों पर भर्ती का रास्ता खुल जाएगा। अभी इन सेवा नियमों में संशोधन कर हॉस्पिटल केयर टेकर के पद पर सीधी भर्ती के लिए योग्यता ‘अस्पताल प्रबंधन अथवा अस्पताल प्रशासन अथवा हॉस्पिटल एण्ड हैल्थकेयर मैनेजमेन्ट में एमबीए अथवा दो वर्षीय पीजी डिप्लोमा’ करने का प्रस्ताव है।

जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन
बता दें कि इस भर्ती का युवा लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। राज्य सरकार ने अब इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। जल्द ही उपयुक्त संशोधन होने के बाद हॉस्पिटल केयर टेकर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। विज्ञप्ति जारी होने के बाद भर्ती परीक्षा होगी और उसके बाद इस साल के अंत तक ही नियुक्ति दी जा सकती है।



Source Govt Jobs 2021: हॉस्पिटल केयर टेकर के पदों पर भर्ती को मिली मंजूरी, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन
https://ift.tt/37ct68V

Post a Comment

0 Comments