ads

खुशखबरी: NIOS के डीएलएड कोर्स को एनसीटीई से मिली मंजूरी, अब देश भर में होगा मान्य

NIOS DELEd Course Full Details: एनआईओएस के डिप्लोमा इन एलिमेन्ट्री एजुकेशन (DELEd) कोर्स को अब देश भर में मान्यता मिल गई है। इसके लिए एनसीटीई ने मंजूरी दे दी है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) से एनआईओएस के डीएलएड कोर्स को मान्यता मिलने के बाद, उम्मीदवार अब किसी भी राज्य में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Click Here For Official Notification

इस संबंध में एनसीटीई के उप सचिव ने सभी राज्य के मुख्य सचिवों को पत्र भी जारी कर दिया है। कुछ माह पहले पटना हाईकोर्ट ने एनसीटीई के उस आदेश को खारिज कर दिया था, जिसमें प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति में 18 माह के डीएलएड कोर्स को अमान्य करार दिया गया था। पटना हाईकोर्ट के इस निर्णय से एनआईओएस से डीएलएड कोर्स करने वाले बिहार के उम्मीदवारों को बड़ी राहत मिली थी। पटना उच्च न्यायलय ने डीएलएड डिग्रीधारियों को शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की अनुमति दी थी। अब सभी राज्यों के उम्मीदवार शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन के पात्र माने जाएंगे।

Read More: फार्मासिस्ट के बंपर पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

Read More: डाटा एंट्री ऑपरेटर सहित अन्य के पदों पर निकली वेकेंसी, यहां से करें अप्लाई


पूर्व में एनसीटीई ने 18 महीने के इस डीएलएड कोर्स को शिक्षक भर्ती के लिए अमान्य करार कर दिया था। इसके बाद निजी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक हाईकोर्ट पहुंच गए थे। वहीं, पटना हाई कोर्ट ने एनसीटीई के पात्रता नियमों को अनुचित ठहराते हुए उस आदेश को खारिज कर दिया था, जिसमें प्राइमरी टीचरों की नियुक्ति में 18 महीने के डीएलएड कोर्स को अमान्य घोषित किया गया था। 18 महीने के डीएलएड कोर्स को उन लाखों शिक्षकों के लिए शुरू किया गया था, जो अप्रशिक्षित थे। रिपोर्ट के अनुसार, एनआईओएस ने लगभग 13 से 14 लाख शिक्षकों को यह कोर्स कराया था।

Read More: टेक्निकल स्टाफ के पदों पर निकली वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल

Read More: कृषि विभाग में निकली 564 पदों पर भर्तियां, यहां से करें ऑनलाइन अप्लाई



Source खुशखबरी: NIOS के डीएलएड कोर्स को एनसीटीई से मिली मंजूरी, अब देश भर में होगा मान्य
https://ift.tt/3nk3s7m

Post a Comment

0 Comments