ads

KVS Term-end exams 2021: कक्षा 3 से 11वीं तक की परीक्षाएं एक मार्च से शुरू, जानें पूरी डिटेल्स

KVS Term-end exams 2021: केंद्रीय विद्यालयों ने सत्रांत परीक्षाओं के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के अनुसार परीक्षाएं 1 मार्च से आयोजित की जाएगी। ये परीक्षाएं केंद्रीय विद्यालय द्वारा कक्षा 3 से 11 वीं तक के विद्यार्थियों की ली जाएगी। परीक्षा 1 मार्च से शुरू 20 मार्च ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आयोजित की जाएगी। ऑफ़लाइन मोड में आयोजित होने वाली परीक्षा में सिर्फ वो ही विद्यार्थी हिस्सा ले सकेंगे, जिनके पास गैजेट्स या नेटवर्क से संबंधित समस्याएं हैं। एग्जाम शेड्यूल, पेपर पैटर्न और अन्य जानकारी के लिए केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाएं।

KVS TEE 2021 Pattern
केंद्रीय विद्यालय द्वारा आयोजित की जाने वाली कक्षा 3 से 5वीं तक की परीक्षा 40 अंकों की होगी और, पेपर में 10 अंकों के एमसीक्यू, 15 अंकों के वर्णनात्मक और मौखिक प्रश्न होंगे।
कक्षा 6 से 8 वीं तक की परीक्षाओं पेपर 80 अंकों का होगा, जिसमें MCQs - 25 अंक, वर्णनात्मक- 40 अंक, और मौखिक परीक्षा के 15 अंक निर्धारित होंगे।
कक्षा 9वीं और 11वीं का प्रश्न पत्र कक्षा 10 और 12 के पेपर पैटर्न का के अनुसार होगा।

KVS TEE 2021 Time Duration
केंद्रीय विद्यालय द्वारा आयोजित की जाने वाली कक्षा 3 से 5वीं तक की परीक्षा 1 घंटे की अवधि की होगी। कक्षा 6 से 8 के लिए पेपर 2 घंटे की अवधि का होगा। कक्षा 9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा।

वर्णनात्मक प्रश्न के उत्तर एक या दो वाक्यों में देने होंगे। सत्रांत परीक्षा से पहले मौखिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। अधिसूचना के अनुसार, मौखिक परीक्षा में कनेक्टिविटी संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या होने पर KVS परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर सकता है। सत्रांत परीक्षाओं के परिणाम 31 मार्च तक घोषित किए जाएंगे। कक्षा 9वीं और 11वीं के विद्यार्थी जो परीक्षा में किसी भी कारण से नहीं बैठ पाएं हैं, उन्हें 20 अप्रैल के बाद आयोजित होने वाली पूरक परीक्षा में उपस्थित होने का मौका मिलेगा।



Source KVS Term-end exams 2021: कक्षा 3 से 11वीं तक की परीक्षाएं एक मार्च से शुरू, जानें पूरी डिटेल्स
https://ift.tt/2YfCljI

Post a Comment

0 Comments