ads

CBSE Board Private Form 2021: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्राइवेट स्टूडेंट्स ऐसे करें अप्लाई, आवेदन प्रक्रिया शुरू

CBSE Board Private Form 2021: सीबीएसई ने सत्र 2021 की दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह आवेदन प्रक्रिया प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए आयोजित की जाने वाली मुख्य परीक्षा के लिए है। विभिन्न कैटेगरी में 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.nic पर विजिट करके या नीचे दिये गये डायेरक्ट लिंक से अपना आवेदन सबमिट कर सकते हैं।

कैटेगरी
10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के आवेदन फॉर्म, कंपार्टमेंट, इंप्रूवमेंट, फेल्योर्स, एडिशनल और फीमेल/पीडब्ल्यूडी कैटेगरी में जारी किये हैं। इन कैटेगरी के लिए निर्धारित योग्यता नीचे दिये गये हैं-

कंपार्टमेंट कैटेगरी – इस कैटेगरी में प्राइवेट फॉर्म ऐसे स्टूडेंट्स भर सकते हैं जो कि मार्च 2020 में आयोजित बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो सके और इस बार सिर्फ कंपार्टमेंट वाले विषय में सम्मिलित होना चाहते हैं। यह कटेगरी सिर्फ 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए है।

Read More: नीट 2020 काउंसलिंग का शेड्यूल जारी, ऐसे करें चेक

इंप्रूवमेंट कैटेगरी - इस कैटेगरी में प्राइवेट फॉर्म ऐसे स्टूडेंट्स भर सकते हैं जो कि मार्च 2020 में आयोजित बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण तो हो गये हैं, लेकिन वे विभिन्न विषयों में अपना स्कोर बढ़ाना चाहते हैं।

फेल्योर्स कैटेगरी - इस कैटेगरी में प्राइवेट फॉर्म ऐसे स्टूडेंट्स भर सकते हैं जो कि मार्च 2020 में आयोजित बोर्ड परीक्षा में और फिर उसके बाद आयोजित कंपार्टमेंट परीक्षा में भी उत्तीर्ण नहीं हो सके हैं। इस कटेगरी स्टूडेंट्स को सभी विषयों में प्राइवेट परीक्षा देनी होगी।

Read More: NEET MDS 2021 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू, ऐसे करें अप्लाई

एडिशनल सब्जेक्ट कैटेगरी – इस कैटेगरी में प्राइवेट फॉर्म ऐसे स्टूडेंट्स भर सकते हैं जो कि मार्च 2020 में आयोजित बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण तो हो गये हैं, लेकिन वे किसी अतिरिक्त विषय की भी परीक्षा देना चाहते हैं।



Source CBSE Board Private Form 2021: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्राइवेट स्टूडेंट्स ऐसे करें अप्लाई, आवेदन प्रक्रिया शुरू
https://ift.tt/3opwnbX

Post a Comment

0 Comments