ads

बार-बार चार्ज करना पड़ता है फोन, ये टिप्स अपनाएं, बढ़ जाएगी बैटरी लाइफ

आजकल स्मार्टफोन सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाला डिवाइस है। इससे आप घंटों बातें करते हैं। ऑफिस के बहुत सारे काम स्मार्टफोन से ही हो जाते हैं। मनोरंजन भी इस स्मार्टफोन में ही मिल जाता है। इसमें बहुत सारी एप्स होती हैं, जो आपके काम आती हैं। ऐसे में स्मार्टफोन की बैटरी पर बहुत दबाव पड़ता है। इसलिए बैटरी को बार—बार चार्ज करना पड़ता है। स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ पर भी इसका असर पड़ता है। नए स्मार्टफोन में तो बैटरी सही चलती है लेकिन बाद में फुल चार्ज करने के बाद भी इसकी बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनसे आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं।

कब चार्ज करें फोन
यूजर्स फोन की चार्जिंग को लेकर कई बार लापरवाही बरतते हैं। जब फोन की बैटरी पूरी तरह से खत्म हो जाती है और फोन बंद हो जाता है तब मोबाइल को चार्जर पर लगाते हैं। ऐसा करने से फोन की बैटरी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इससे बचने के लिए आपको फोन तब चार्जर पर लगा देना चाहिए जब उसमें 20 फीसदी बैटरी रह जाए। बैटरी को पूरी डाउन हुए बिना चार्ज करने से बैटरी लाइफ बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें—बिना इंटरनेट भी यूज कर सकते हैं Google Maps, फॉलो करने होंगे ये स्टेप

चार्जर ओरिजनल होना चाहिए
कई बार हम देखते हैं कि हमारे पास जब हमारे स्मार्टफोन का चार्जर नहीं होता तो किसी दूसरे चार्जर से अपने फोन को चार्ज कर लेते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे बैटरी पर खराब असर पड़ता है। अपने फोन को हमेशा ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए। अगर किसी दूसरे या लोकल चार्जर से फोन चार्ज करेंगे तो बैटरी जल्दी खराब हो जाएगी। इसलिए फोन से साथ आने वाले चार्जर का ही उपयोग करें।

battery2.png

हटा दें फोन कवर
हम स्मार्टफोन के प्रोटेक्शन के लिए कवर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जब फोन को चाज करें तो कवर को हटा देना चाहिए। फोन पर कवर लगा हो और उसे चार्जर पर लगाते हैं तो फोन जल्दी गर्म हो जाता है क्योंकी उसकी हीट बाहर नहीं निकल पाती। साथ ही कवर की वजह से कई बार चार्जिंग पिन ठीक से नहीं लग पाती। इसलिए फोन को फुल चार्ज करने के बाद ही वापस कवर लगाएं।

फास्ट चार्जिंग एप्स का इस्तेमाल न करें
आजकल जो स्मार्टफोन्स आ रहे हैं, उनकी बैटरी फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। वहीं जिनमें यह सुविधा उनमें कई बार यूजर्स फास्ट चार्जिंग एप्स का इस्तेमाल करते हैं। इससे आपको फोन तो जल्दी चार्ज हो जाएगा लेकिन उसकी बैटरी भी उतनी ही जल्दी खत्म होती है। बैटरी बचाने वाली इन थर्ड पार्टी एप का बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ता है।

यह भी पढ़ें—Telegram पर इस टूल के जरिए बनाई जा रहीं लड़कियों की अश्लील तस्वीरें, लाखों फोटोज हुईं वायरल

रात भर चार्जिंग में लगाकर न छोड़ें
कई बार फोन को रात में सोते वक्त चार्जिंग में लगाते हैं और वह रातभर चार्जिंग में ही लगा रहता है। ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे फोन की बैटरी पर बहुत बुरा असर पड़ता है और फोन की बैटरी जल्दी खराब भी हो सकती है। इसलिए अपने फोन को ज्यादा देर तक चार्जिंग में न लगाएं।



Source बार-बार चार्ज करना पड़ता है फोन, ये टिप्स अपनाएं, बढ़ जाएगी बैटरी लाइफ
https://ift.tt/2JbQ9HN

Post a Comment

0 Comments