ads

Best Courses After 12th Science: 12वीं के बाद इन कोर्सेज को चुनें और कमाएं लाखों रुपए महीना

Best Courses After 12th Science: दुनिया में विज्ञान विषय के विद्यार्थियों की मांग सबसे अधिक है। यह विषय चिकित्सा और इंजीनियरिंग सहित सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में करियर के द्वार खोलता है। मुख्य रूप से विद्यार्थी विज्ञान स्ट्रीम का विकल्प चुनते हैं क्योंकि वे अपने सभी विकल्प खुले रखना चाहते हैं। इस लेख में हम 10 + 2 में विज्ञान के बाद सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम और करियर विकल्पों में से कुछ पर नज़र डाल सकते हैं।

अक्सर देखा जाता है कि कई विद्यार्थी विज्ञान के साथ बारहवीं करने के बाद अपना करियर बनाते हैं जहां विज्ञान की पृष्ठभूमि प्राथमिक मापदंड नहीं थी। कई उम्मीदवारों ने आगे की पढ़ाई के लिए अन्य विषयों को चुना, जिनमें मुख्य रूप से 12 वीं कक्षा में विज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है। आप कई वकील पा सकते हैं जिन्होंने विज्ञान में स्नातक करने के बाद अपना एलएलबी किया है, इसी तरह सीए, एमबीए, कलाकार, लेखक के लिए कुछ व्यवसायों के नाम प्रमुख है।

इसलिए, उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपनी पसंद और रुचि के अनुसार स्नातक स्तर पर विषयों का चयन करते समय एक सूचित निर्णय अवश्य लें। क्योंकि यूजी स्तर पर विषय चुनने से आपका करियर तय होगा।

Benefits of Science Stream

विद्यार्थी के पास चुनने के लिए सभी विकल्प खुले हैं। बारहवीं के बाद स्नातक करने और अन्य कोर्सेज में भी करियर सर्च कर सकते हैं। आप स्नातकोत्तर स्तर पर शुद्ध विज्ञान या अनुप्रयुक्त विज्ञान का अध्ययन कर सकते हैं। कई नौकरियां केवल विज्ञान पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों (10 + 2 स्तर पर) के लिए आरक्षित हैं जैसे वाणिज्यिक पायलट, सीडीएस, एनडीए आदि। ये विद्यार्थी सभी विज्ञान और गैर-विज्ञान करियर विकल्पों के लिए भी योग्य माने जाते हैं।

Read More: इन चीजों की Gardening से कमाए लाखों रुपए, साल भर में हो जाएंगे मालामाल, दूसरों को भी देंगे काम

Top 10 Courses After 12th Science
विज्ञान विषय के साथ बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी अपनी पसंद और रुचि के अनुसार ही डिग्री या डिप्लोमा का चयन करें। करियर के लिए कोर्सेज का विकल्प चुनते समय विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। कोर्स का चयन समय के अनुरूप ही करें। 6 महीने की अवधि से लेकर पीजी तक के कोर्स हैं, जो मोटी तनख्वाह दिला सकते हैं। निचे कुछ कोर्सेज की सारणी दी गई है।

बीएससी (नर्सिंग)
एमबीबीएस / बीडीएस / बीएएमएस / बीईएमएस / होम्योपैथी / यूनानी
B.E./B.Tech/B.Arch
फार्मेसी के स्नातक (BPharma)
B.Sc (ऑनर्स)
बीएससी एंथ्रोपोलॉजी
बी.एससी व्यावसायिक चिकित्सा
B.Sc फिजियोथेरेपी
बीएससी कंप्यूटर साइंस (एच)
बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स (एच)
B.Sc अर्थशास्त्र
बी.एससी जूलॉजी / बॉटनी
जीव रसायन
B.Sc माइक्रोबायोलॉजी
बीएससी (एच) बायोमेडिकल साइंस
जैव प्रौद्योगिकी
बीएससी रसायन विज्ञान (एच)
बीसीए
बीएससी
बीएससी (आईटी और सॉफ्टवेयर)

Read More: स्क्रिप्ट राइटिंग में बना सकते हैं शानदार करियर



Source Best Courses After 12th Science: 12वीं के बाद इन कोर्सेज को चुनें और कमाएं लाखों रुपए महीना
https://ift.tt/3mDLY67

Post a Comment

0 Comments